National : आज का भारत या जातियों में बटा भारत – पासमांदा जाति एक उदहारण
जैसा कि सर्वविदित है, भारतीय पारंपरिक समाज का आधार वर्ण और जाति थी। लंबी इतिहास और वर्षों में कई बदलावों के बावजूद, जाति हमारे राजनीतिक, धार्मिक, और सामाजिक-आर्थिक प्रणालियों में अभी भी व्यापक रूप से स्वीकृत संस्था है। भारत का मुस्लिम समुदाय एकसमान नहीं है।
इसमें एक महत्वपूर्ण वर्ग है जिसे पासमांदा कहा जाता है, जो सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों के एक अनोखे सेट का सामना करते हैं। आज के भारत में पासमांदा कारण को समझना और उसकी प्रासंगिकता जानना वास्तविक सामाजिक-धार्मिक समानता प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।
भारत के मुसलमान पिछले हजार साल से उपमहाद्वीप के इतिहास का हिस्सा रहे हैं। ऐतिहासिक रिकॉर्ड यह स्पष्ट रूप से दर्शाते हैं कि भारत में अधिकांश मुसलमान पहले से ही मौजूद समुदायों के धर्मांतरित लोग हैं। बाकी मुस्लिम समूह, जिनकी उत्पत्ति मध्य एशिया में है, सदियों पहले यहाँ आए थे और अब उपमहाद्वीप के समाज में घुलमिल गए हैं। इस्लाम में धर्मांतरण से एक नया धार्मिक समुदाय और विश्वास प्रणाली तक पहुँच मिलती है, लेकिन यह किसी की जाति को बदलने में असमर्थ है। धर्मांतरण किसी के व्यवसाय, उनकी संपत्ति या उसकी कमी, उनके पड़ोसियों की उनके प्रति धारणा, या उनकी सामाजिक पदानुक्रम को नहीं बदल सकता। जो लोग इस्लाम में धर्मांतरित होते हैं उन्हें एक नया धार्मिक ग्रंथ मिलता है और वे जिस भगवान की पहले पूजा करते थे उसमें बदलाव देखते हैं। लोगों को इसमें नैतिक सांत्वना मिल सकती है। हालाँकि, जिस प्रकार आपके धर्म को बदलने से आपकी त्वचा का रंग नहीं बदलता, उसी प्रकार यह किसी के जाति-आधारित व्यवसाय, कौशल, विरासत, नेटवर्क या स्वास्थ्य को नहीं बदल सकता।
हिंदुओं में दलित और ओबीसी। इन निष्कर्षों के बावजूद, उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को संबोधित करने वाली लक्षित नीतियों का अभाव रहा है।
अधिकांश होने के बावजूद, पासमांदाओं को ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण राजनीतिक प्रतिनिधित्व नहीं मिला है। इस मजबूत आवाज की अनुपस्थिति ने उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को संबोधित करने और संसाधनों में उनका उचित हिस्सा सुरक्षित करने के प्रयासों को और बाधित किया है। इसके अतिरिक्त, पासमांदा कथा अक्सर व्यापक “मुस्लिम” पहचान के भीतर समाहित हो जाती है, जिससे उनके विशिष्ट अनुभव और आकांक्षाएं अस्पष्ट हो जाती हैं। पासमांदाओं का हाशियाकरण भारत की सामाजिक संरचना और लोकतांत्रिक आदर्शों के लिए व्यापक निहितार्थ रखता है। उनकी उन्नति भारत में वास्तविक सामाजिक न्याय प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। मुस्लिम समुदाय का एक बड़ा हिस्सा गरीबी और बहिष्कार में फंसा हुआ है, जो राष्ट्र की समग्र प्रगति को बाधित करता है। अध्ययन ने सामाजिक-आर्थिक अभाव और कट्टरता के बीच संबंध दिखाया है। पासमांदाओं को सशक्त बनाना उन चरमपंथी कथाओं का मुकाबला करने में मदद कर सकता है जो शिकायतों का फायदा उठाते हैं। एक अधिक समावेशी मुस्लिम समुदाय भारत की धर्मनिरपेक्ष पहचान को मजबूत करता है। जब एक महत्वपूर्ण वर्ग अपने धर्म के भीतर अपनी जाति की पृष्ठभूमि के आधार पर हाशिए पर महसूस करता है, तो यह सभी के समान उपचार के धर्मनिरपेक्ष सिद्धांत को कमजोर करता है।
पासमांदा कारण केवल एक विशिष्ट समुदाय को उठाने के बारे में नहीं है; यह भारत के विविध समाज की वास्तविक क्षमता को साकार करने के बारे में है। इस वर्ग को सशक्त बनाकर, भारत एक अधिक समावेशी और न्यायसंगत राष्ट्र बना सकता है। आगे का मार्ग सरकार, नागरिक समाज संगठनों और स्वयं मुस्लिम समुदाय के सामूहिक प्रयास की मांग करता है। पासमांदा कारण को पहचानना और इसके समाधान की दिशा में काम करना न केवल एक नैतिक अनिवार्यता है बल्कि एक मजबूत और अधिक समृद्ध भारत के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी है।